Advertisement
Government job

कोरोना महामारी के बीच सरकार की तरफ से युवाओं के लिए एक खुशखबरी है. जो कोई युवा सरकारी नौकरी की इच्छा रखता है ये खुशखबरी उनके लिए है. भारतीय रेलवे ने युवाओं के लिए करीब 1.40 लाख वैकेंसी निकाली हैं, जो कि सेफ्टी और नॉन सेफ्टी विभाग में होनी है.

Advertisement

रेलवे ने सेफ्टी श्रेणी में 72274 पदों पर और नॉन सेफ्टी सेफ्टी श्रेणी में 68366 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. इन पदों के लिए उम्मीदवाार 9 जुलाई 2020  तक ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है लेकिन अब ऑनलाइन आवेदन के लिए तारीख बढने की व संभावना है. इन पदों नौकरी के लिए कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी सिर्फ मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

क्या न्यूनतम है योग्यता 
50 फीसदी अंक से 10वीं पास हो, कैंडिडेट्स के पास एनसीवीटी/एससीवीटी की ओर से जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी हो, और वेल्डर, शीट मेटल वर्कर, लाइनमैन, वायरमैन, कारपेंटर, पेंटर (जनरल) पदों के लिए 8वीं पास के साथ नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (NTC) आवश्यक है.

क्या होगी आवेदन की आयु सीमा
सामान्य के लिए अधिकतम आयु 24 साल और न्यूनतम 15 साल है. एससी/एसटी को 5 वर्ष, ओबीसी-एनसीएल कैंडिडेट्स को 3 वर्ष और पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट्स को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी.

क्या है आवेदन शुल्क
उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 100 रुपये की ऐप्लिकेशन फीस देनी होगी. हालांकि एससी, एसटी, PWBD और महिलाओं को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा.

अप्लाई करने की प्रक्रिया
उम्मीदवार आवेदन Apprentice RRC Recruitment के वेबसाइट से कर सकते है।


Source

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here