Advertisement

पटना डेस्क: बिहार में अब ऑड-ईवन के फ़ॉर्मूला पर चलेगी सवारी गाड़ी. राज्य में जारी लॉकडाउन के बीच बिहार सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है. बिहार में पिछले दो महीने से सभी टैक्सी, ऑटो और ई रिक्शा बंद होने के कारण लोगों की परेशानियां हो रही थी, पर अब बिहार सरकार ने इसे चलाने का फैसला किया है.

Advertisement

मंगलवार को हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक (Crisis Management Group Meeting) में लिए गए निर्णय के बाद परिवहन विभाग ने नया निर्देश जारी करते हुए लोगों को बड़ी राहत दी है. अब बिहार में ऑटो, ई रिक्शा और ओला/उबर चल पाएगा. इसके लिए कई दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.

देखिये किस दिन किसका नंबर:

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि ऑटो रिक्शा एवं ई रिक्शा का परिचालन जिले के अंदर ऑड (विषम अंक) एवं ईवन (सम अंक) रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर किया जायेगा. सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को ऑड नंबर के वाहन चलेंगे वहीं मंगलवार, गुरुवार, शनिवार एवं रविवार को ईवन नंबर के वाहन चलेंगे. ऑटो और ई रिक्शा में ड्राइवर के अतिरिक्त मात्र दो व्यक्तियों के बैठने की अनुमति होगी.

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर में पुलिस ने दवा दूकान में की पर्स चोरी, घटना हुई CCTV में कैद – देखिये Video

ओला-उबर कैब को भी मिली बुकिंग की अनुमति:

परिवहन विभाग ने टैक्सी, कैब, ओला, उबर गाड़ियों की बुकिंग की भी इजाजत दे दी है. इन गडियों का परिचालन जिला के अंदर ही किया जायेगा और जिला के बाहर ले जाने की इजाजत नहीं होगी. इन गड़ियों में भी ड्राइवर के अतिरिक्त दो व्यक्तियों को बैठाने की अनुमति होगी. जिला के बाहर परिचालन के लिए जिलाधिकारी द्वारा निर्गत पास या स्पेशल ट्रेन के रेलवे टिकट के आधार पर किया जा सकेगा.

परिवहन विभाग ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि बाइक टैक्सी का परिचालन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा. कंटेनमेंट जोन की सीमा में ये गड़ियां नहीं चलेंगी. सवारी को लेकर वाहनों के परिचालन में सोशल डिस्टेंसिंग अपनना अनिवार्य होगा. ड्राइवर एवं यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. वाहन चालक संबंधित वाहन को सेनिटाइज करना सुनिश्चित करेंगे. स्टैंड पर ऑटो ड्राइवर भीड़ नहीं लगायेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here