प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र
Advertisement

पटना डेस्क: कोरोना संक्रमण के मद्देनजर किए गए लॉकडाउन के कारण सभी स्कूल-कॉलेज बंद हैं। छात्रों की परीक्षा के संग-संग पढ़ाई भी रूक गई है। ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज तेजी से प्रचलन में आ रहा है। बिहार सरकार ने भी इस दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं।

Advertisement

विद्यावाहिनी एप से पढ़ेंगे बच्चे:

बिहार राज्य पाठ्यपुस्तक प्रकाशन निगम ने विद्यावाहिनी एप मॉड्यूल (Vidyavahini App Module) तैयार किया है, ताकि बच्चे ऑनलाइन किताबें पढ़ सकें। शिक्षा विभाग द्वारा इस एप का ट्रायल करने के बाद शुक्रवार को शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने विद्यावाहिनी एप को लांच किया।

वेबसाइट पर भी अपलोड हुई किताबें:

लांच होते ही निगम के एमडी डॉ रणजीत कुमार सिंह ने निगम की वेबसाइट bstbpc.gov.in पर क्लास 1 से 12 तक के सभी पाठ्यक्रमों को चैप्टरवाइज अपलोड कर दिया है। ताकि बच्चे एप के साथ-साथ वेबसाइट से भी किताबें डाउनलोड कर सकें।

प्रतियोगिता परीक्षा के तैयारी के लिए भी संजीवनी:

बता दें कि यह एप और किताबों को ऑनलाइन अपलोड करना शिक्षा विभाग का एक क्रांतिकारी कदम है। इससे सरकारी स्कूल के बच्चे, शिक्षक, अभिभावक और प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र भी आसानी से विद्यावाहिनी एप को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद पूरा पाठ्यक्रम उनके सामने होगा और चैप्टर वाइज पढ़ाई कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here