Advertisement

पटना डेस्क: कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लागू किए गए लॉकडाउन को अनौपचारिक रूप से खत्म कर दिया गया है. लॉकडाउन के अगले चरण को Unlocked 1.0 की संज्ञा दी गई है. अवधि बढाकर 30 जून तक की गई है. कंटेनमेंट जोन में कोई छूट नहीं रहेगा, लेकिन फेज वाइज़ खोलने का निर्देश दिया गया है.

Advertisement

लॉकडाउन 4.0 की अवधि 31 मई को खत्म हो रही है. ऐसे में सरकार ने इसे आगे बढ़ाते हुए चरणबद्ध तरीके से खोलने के निर्देश दिए हैं. 1 जून से 30 जून तक के लॉकडाउन को Unlocked 1.0 कहा गया है.

देशभर में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा. लोग एक राज्य से दूसरे राज्य जा सकेंगे. लोगों को अब पास दिखाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. वहीं, शॉपिंग मॉल्स और सैलून को भी खोलने की इजाजत दे दी गई है.

ऐसा होगा Unlocked 1.0 :

  • लॉकडाउन खोलने के पहले फेज यानी Unlocked 1.0 में धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल 8 जून, 2020 से खोलने की अनुमति दी गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय इसके लिए एक SOP जारी करेगा.
  • दूसरे फेज में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की इजाजत के बाद स्कूल, कॉलेज आदि खोले जाएंगे. दुसरे फेज के शुरुआत जुलाई से होने की संभावना जताई गई है.
  • Unlocked के तीसरे फेज में अंतररष्ट्रीय उड़ान, मेट्रो, सिनेमा हॉल, जिम, थियेटर, बार, सामाजिक, राजनीतिक, खेल कूद और धार्मिक कार्यक्रम पर स्थिति का आकलन कर फैसला लिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here