Advertisement

पटना डेस्क: कोरोना वायरस ने मनुष्यों के आवश्यक जरूरतों में मास्क और सैनेटाइजर को जोड़ दिया है। मास्क के साथ तो हमारा रिश्ता लंबा चलने वाला है। ऐसे में लोगों के चिंता की एक बड़ी वजह यह भी है कि मास्क लगाने के बाद लोग एक दुसरे को पहचानेंगे कैसे? इस चिंता को दूर करने के लिए कई कंपनियों ने काम करना शुरू कर दिया है।

Advertisement

‘पहचान कौन’ के झंझट से तुरंत मिलेगा छुटकारा:

केरल के कोच्चि और कोट्टायम जिलों के कुछ स्टूडियो इनोवेटिव आइडिया के साथ सामने आये हैं। इन स्टूडियो ने प्रिंटेड फेस मास्क तैयार किया है। खास बात यह है कि मास्क पर कुछ और नहीं बल्कि आपकी तस्वीर प्रिंट होगी। वो भी इस तरह से कि देखने वाला एक ही नजर में आपको पहचान लेगा। यानी ‘पहचान कौन’ के झंझट से आपको तुरंत ही छुटकारा मिल जाएगा।

जैसा चेहरा वैसा मास्क

बेवंस (Bavens) स्टूडियो के पार्टनर मित्रा बवेन ने कहा कि ‘यह अपनी तरह का पहला प्रयोग है। हमारा फोटो स्टूडियो है और हम सालों से मग, पेन, टी-शर्ट आदि पर फोटो या दूसरे ग्राफ़िक्स प्रिंट करते आ रहे हैं। कोरोना संकट को देखते हुए जब मास्क अनिवार्य किये गए, तो हमने सोचा कि क्यों न कपड़े के मास्क प्रिंट किये जाएं। इस सोच को हमने इनोवेटिव बनाया और लोगों की तस्वीरों के साथ मास्क प्रिंट करने लगे।

मास्क की हो रही है ऑनलाइन डेलिवरी:

ये कस्टमाइज़्ड मास्क काफी तेजी से वायरल हो रहे हैं। बेवंस को लोकल ही नहीं बल्कि दूसरे शहरों से भी ऑर्डर मिलने लगे हैं। उनके पास दिल्ली और पुणे से भी कई ऑर्डर आये हैं। मित्रा ने बताया कि मास्क कपड़े की दो लेयर से बने होते हैं और उन्हें धोया भी जा सकता है। फोटो प्रोसेस करने से लेकर मास्क प्रिंट करने तक में महज 20 मिनट का समय लगता है।

साभार ruptly

ग्राहकों को मास्क के लिए क्या करना होगा?

इस सवाल के जवाब में मित्रा ने कहा, ‘ग्राहक या तो हमें अपने पूरे फेस वाली सेल्फी भेज सकते हैं या यदि संभव हो तो हमारे स्टूडियो आ सकते हैं। ताकि उनकी प्रोफेशनल फोटो खींची जा सके। फिलहाल मास्क की कीमत केवल 50 रुपए है और हम इन्हें कुरियर से भी भेज रहे हैं’।

1 COMMENT

  1. दरभंगा के दो अधिकारी निकले कोरोना पॉजिटिव, विधायक ने दी जानकारी - ABP News

    […] […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here