Advertisement

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है. पिछले साल की भांति इस बार भी बोर्ड समय पर परीक्षा परिणाम जारी करने की पूरी तैयारी कर ली है. बोर्ड ने पिछले साल हुए परीक्षा परिणाम जारी कर रिकॉर्ड बनाया था, देश भर में किसी भी राज्य की बोर्ड से पहले बिहार बोर्ड ने परीक्षा का परिणाम जारी किया था. बोर्ड ने इस बार भी इस इतिहास को दोहराने की पूरी तैयारी कर ली है. उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी परीक्षा परिणाम सबसे अधिक होगी. साथ ही इस बार भी बोर्ड अध्यक्ष द्वारा ही बोर्ड कार्यालय में परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा. बता दें कि बिहार में शिक्षकों का हड़ताल जारी जिसके कारण परीक्षा संचालन और मूल्यांकन में बिहार बोर्ड को वैकल्पिक तरिका अपनाना पड़ा है जिसके कारण छात्र आशंकित है कि परीक्षा परिणाम जारी होने में कहीं देर ना हो. इन आशंकाओं के बीच बोर्ड ने भी हर तरह से कमर कस ली है. परीक्षा संचालन के बाद मूल्यांकन कार्य के लिए बोर्ड ने अतिथि शिक्षकों की मदद ली है. फिलहाल मूल्यांकन का कार्य जोर-शोर से जारी है.

Advertisement

जानकारी हो कि बिहार बोर्ड की मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं फरवरी में संपन्न हुई है. बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट की परीक्षा 3 फरवरी से शुरू हुई थी जो कि 13 फरवरी तक चली थी. वहीं बिहार बोर्ड के मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होकर 24 फरवरी तक चली थी. बोर्ड के अधिकारीयों से मिली जानकारी के अनुसार इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की समय सीमा जो 7 मार्च तक निर्धारित थी, उसे अब 9 मार्च तक कर दिया गया है. वहीं, मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी 12 मार्च से शुरू हो रहा है. जिसके बाद अप्रैल में परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा.

पिछले कुछ वर्षों में परीक्षा परिणाम को लेकर विवादों में रहने वाली बिहार बोर्ड ने एहतियातन कई ऐसे निर्णय लिए है जो परीक्षार्थियों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है. बोर्ड ने उत्तीर्ण प्रतिशत में सुधार करने के लिए बेहतर परीक्षा संचालन परीक्षा और मूल्यांकन प्रणाली भी डेवलप किया गया है. वहीं टॉपरों के पिछले विवादों से बचने के लिए सत्यापन की प्रक्रिया भी अपनाई है. जिसमें बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने से पहले सभी टॉपर्स को बुलाकर उसकी जांच की जाती है. उम्मीद है कि इस बार भी परीक्षा परिणाम समय पर और बेहतर आयेंगे.

2 COMMENTS

  1. सराहनीय प्रयास के लिए बिहार बोर्ड वाकई धन्यवाद का पात्र है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here